वास्तु शास्त्र में दसों दिशाओं के अलावा कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिन्हें घर में रखने से जीवन में खुशहाली आती है तथा कई तरह की समस्याओं से राहत मिलती है। बताया जाता है कि इन चीजों में नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने की क्षमता होती है। इसलिए अगर किसी व्यक्ति के जीवन में किसी तरह के वास्तु दोष के कारण समस्याएं पैदा हो रही हूं तो उन्हें अपने घर में वास्तु से संबंधित बिना बताए जाने वाली चीज़ें अवश्य रखनी चाहिए। कहा जाता है कि उसके घर में सुख शांति के साथ-साथ अमन व चयन का वातावरण रहे तथा धन-धान्य में किसी भी तरह की कमी न हो। परंतु कई बार जीवन में हालात कुछ ऐसे हो जाते हैं कि बहुत मेहनत करने पर भी व्यक्ति अपने घर में खुशियां नहीं बटोर पाता। ऐसे में बताया गया है कि जातक को वास्तु शास्त्र की मदद लेनी चाहिए तथा उससे जुड़ी चीजें रखनी चाहिए।

यहां जानते हैं कौन सी हैं वो चीज़ें-
सबसे पहले बात करते हैं घर में मजबूत पानी की टंकी की। वास्तु शास्त्र के मुताबिक इसे रखने के लिए सही दशा और दिशा का पता होना आवश्यक है। वास्तु शास्त्र विशेषज्ञ बताते हैं की पानी की टंकी को हमेशा घर की छत पर पश्चिम दिशा में होना चाहिए। किसी घर परिवार में किसी भी तरह की समस्या का आगमन नहीं होता। साथी साथ आर्थिक स्थिति में सुधार होता है वह परिवार के सदस्यों में आपसी स्नेह बढ़ता है।

आमतौर पर कहा जाता है कि घर में किसी भी तरह के कीड़े मकोड़े का होना अच्छा नहीं होता परंतु वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में धातु की निमृत मछली तथा कछुए को रखना बहुत शुभ माना जाता है। इसे रखने से धन की परेशानियां दूर होती है तथा घर की दरिद्रता का भी नाश होता है साथ ही साथ धन का आगमन बढ़ता है।

लगभग हर घर में पूजा का अलग स्थान बनाया जाता है। किंतु कई बार हम देवी देवताओं की तस्वीर ऐसी ऐसी दिशा में लगा देती हैं जो हमें नकारात्मक प्रभाव देती है। वास्तु शास्त्र बताते हैं कि घर में खासतौर पर देवी लक्ष्मी की तस्वीर या चित्र को हमेशा उत्तर दिशा की ओर रखना चाहिए। इसे लगाने से घर में सुख समृद्धि बढ़ती है तथा धन की कमी दूर होती है पूर्व मेरा मगर ध्यान रखें श्रीदेवी की ऐसी मूर्ति या तस्वीर ही घर में रखे जिस पर वह कमर पर विराजमान हों।

इसके अलावा घर में चांदी, पीतल या तांबे के बने पिरामिड रख सकते हैं इससे भी नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है वह परिवार के लोगों में आपसी प्रेम बढ़ता है।